केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली में अब मेडिकल टेस्ट मुफ्त

नई दिल्ली: दिल्ली में रहनेवालों के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ी योजना का ऐलान किया है. केजरीवाल सरकार ने बीमार लोगों के लिए दिल्ली में महंगे मेडिकल टेस्ट को मुफ्त कर दिया है.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज डॉक्टरों और मेडिकल टेस्ट के बिलों से परेशान दिल्ली के लोगों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया. दिल्ली सरकार ने दिल्ली के महंगे टेस्ट मुफ्त में करने का ऐलान किया है.

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आपका मुफ्त टेस्ट हो सकता है. MRI, CT स्कैन, अल्ट्रासाउंड, EEG, TMT जैसे टेस्ट मुफ्त होंगे. दिल्ली सरकार के कुल 30 अस्पताल हैं जहां आप इलाज के लिए जा सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपको पॉलीक्लिनिक रेफर किया गया है तो आप दिल्ली के 23 पालीक्लिनिक भी जा सकते हैं. अगर अस्पताल और पॉलिक्लिनिक आपको टेस्ट के लिए कहते हैं तो दिल्ली सरकार द्वारा तय किए गए 21 लैब में आप मुफ्त टेस्ट करा सकते हैं.

दरअसल सरकार ने 1 दिसम्बर 2016 को ये योजना शुरू की थी. इसको जब इसका रिव्यू किया गया तो इनकम सर्टिफिकेट की दिक्कत आयी. ऐसे में अब टेस्ट मुफ्त करने का फैसला लिया गया.

पहले मुफ्त टेस्ट के लिए कुछ शर्तें थीं. पहले नियम था कि तीन साल से दिल्ली में रहना जरूरी था. इसके साथ ही पारिवारिक आय 3 लाख तक होना अनिवार्य था.

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में अगर आपको ऑपरेशन की डेट 30 दिन से ज्यादा मिलती है तो ऐसे कुल 41 अस्पताल तय किए गए हैं जिनमें मरीज अपना ऑपरेशन करा सकता है. इनकी घोषणा भी एक हफ्ते में हो जाएगी. केजरीवाल सरकार का आज के कदम से उन्हें इस साल अप्रैल में होनेवाले एमसीडी चुनाव में बड़ा फायदा दिला सकता है.

3 Replies to “केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली में अब मेडिकल टेस्ट मुफ्त”

  1. I’ve been surfing on-line more than three hours as of late, but I never found any attention-grabbing article like yours.
    It is lovely value enough for me. Personally, if all web owners and bloggers made excellent content material as you probably did, the
    web will likely be much more helpful than ever before.

Leave a Reply